Friday, February 11, 2011

परमात्मा के साथ हमारेसंबंध अटूट कैसेरख सकता है?

हम निरंतर, अटूट है, और unshakeable सुप्रीम साथ हमारे संबंध कैसे रख सकता है? मैं हम सब यकीन भगवान न सिर्फ जानने लेकिन उस रिश्ते को एक गहरे अनुभव कर रही है, और भी खुद को शांतिपूर्ण प्राणी के रूप में अनुभव की खुशी महसूस करते हैं. आध्यात्मिक प्राणी इस भौतिक माध्यम से हमारी भूमिकाएं निभाने के रूप में, हम अपने व्यक्तित्व और खुशी की भावनाओं और क्या हम ज्ञान की समझ की खुशी व्यक्त करते हैं. मुझे यकीन है कि सब कर रहा हूँ की हमें पहचान लिया है जो कि दुनिया में सबसे कठिन बात माना जाता है. यह महान चर्चा का विषय है, लेकिन नहीं, कई और पहचान के उच्चतम पिताजी, हमारे सुप्रीम जनक है, और उसके साथ हमारे रिश्ते का एहसास कर रहे हैं. हम जानते हैं कि आत्मा और परमात्मा अनन्त हैं, और इसलिए उसके साथ हमारे संबंध भी अनन्त. हालांकि, इस जानकारी के लिए हम सबसे भूल जाता है.
भक्ति के पथ पर, भारत या कहीं और में, लोगों को भगवान में विश्वास की एक बहुत कुछ है, लेकिन हम न तो सच है कि हम परमात्मा के साथ हमारे संबंधों के और न ही मानव आत्माओं हैं के प्रति जागरूक कर रहे हैं. इसलिए, हम मुश्किल से लाभ हम उस रिश्ते से प्राप्त कर सकता अनुभव. हम लगातार याद है और सुप्रीम करने के लिए प्रार्थना और भक्ति के रास्ते पर उसके पास से भीख माँगती हूँ. हालांकि, जब हम सीखना हम कौन हैं, जो परमेश्वर है, और गहरा रिश्ता हम एक दूसरे के साथ है, हम भगवान के साथ संवाद और भीख रोकने के लिए शुरू. हम भगवान के वारिस बनने के लिए और सुप्रीम पिता से विरासत के लिए हमारे अधिकार समझते हैं, बस के रूप में हम अपनी शारीरिक माता पिता से एक भाग प्राप्त करते हैं.
सबसे प्यारी पिताजी, सुप्रीम पिता: भारत में, बहुत प्यारी शब्दों को सुप्रीम पता किया जाता है. के रूप में वह सभी आत्माओं के पिता है, वह केवल bestows जो कि वह प्रदान कर सकते हैं. वह सब खजाने के bestower है, जो आत्मा को पाने की आकांक्षा है: निरंतर शांति, सुख निरंतर, निरंतर रचनात्मकता पल तुम्हें पता है कि तुम एक अपने आप को शारीरिक पोशाक के माध्यम से व्यक्त किया जा रहा आध्यात्मिक आदि का अमूल्य खजाना, एक चिराग हो जाता है और रोशनी अंधेरे dispels. आत्मा शरीर से अलग से मौजूद है और यह एक शरीर है यह जीवन में आत्मा 'के रूप में' जीव आत्म 'या जाना जाता है जब पाई. हम और अधिक किया जा रहा भौतिक के प्रति जागरूक हो गए हैं और इस प्रकार हमारे असली आत्म, आध्यात्मिक जा रहा है भूल गए,
जब हम इस ज्ञान प्राप्त करते हैं, हम अपने भौतिक शरीर से detaching में थोड़ी मेहनत, यह प्रयास हमारे लिए नए रूप में हम यह हर दिन है जब हम सोने के लिए जाना नहीं है. जब 'मैं' आत्मा थक गए हो और चाहते हैं कि कार्रवाई करने के नहीं, मैं खुद को अलग कर उस टुकड़ी के लिए सो कहा जा रहा है. वर्तमान वहाँ भी आप अभी भी कर रहे हैं, तुम नींद में प्रेक्षक कर रहे हैं. , या 'मैं एक बहुत कुछ सपना देखा था' जब आप अगली सुबह हो, तो आप अपने अनुभव को साझा "मैं एक बहुत ताज़ा सोना पड़ा. तो जो पर्यवेक्षक था? यह आत्म, आत्मा थी. मेरे अपने सपने और क्रिया 'मैं' को देख रहा था, और अपने कार्यों के परिणाम का अनुभव.
हम अपने जन्मदिन का जश्न मनाने - भौतिक रूप के जन्मदिन - लेकिन इस से पहले जहां 'मैं' था? मन में यह असर है, हम याद दिला रहे हैं कि सभी मनुष्यों इस दुनिया में उतरा. हम के बारे में धार्मिक के लिए अपने संदेश देने के लिए उतरते संस्थापकों सुना करते थे, लेकिन हम इसकी परवाह लगता है कि क्या हम से भी कहीं और कभी नहीं आए. अब हम ज्ञान है कि हम सब मौन की मीठी घर के हैं प्राप्त करते हैं. हम सब जगह से नीचे आ गए हैं जहां हमारी आध्यात्मिक पिता, सुप्रीम पिता - केवल एक है जो हमेशा निराकार है - बसता है. जब हम उसके साथ बातचीत करने की इच्छा वह हमें बताता है आत्मा के प्रति सजग होने के लिए फिर से और उसके साथ हमारे रिश्ते के बारे में सोच.
भारत में गीता की व्याख्या शास्त्र Whilst, सबसे दार्शनिकों, योगियों, और विद्वानों, परमेश्वर के साथ हमारे रिश्ते का उल्लेख. वहाँ एक अद्भुत बोली जहां भगवान को सुप्रीम माँ और पिताजी, भाई, गुरू, और गुरु होने के लिए कहा है. हम सुप्रीम साथ सभी संबंध स्थापित कर सकते प्रदान की है, हम नाम और शारीरिक पोशाक के रूप ऊपर उठ कर रहे हैं. यह तभी संभव है, जैसा कि हम यहाँ मौन में, अभ्यास. हम बाह्य से वापस लेने, हालाँकि हम कंपन के माध्यम से एक दूसरे के साथ संवाद जारी रखने के लिए, यह जानकर कि हम आत्मा आत्मा से संवाद स्थापित कर रहे हैं. यह हमें की अनुमति देता है एक दूसरे की मदद जब हम एक साथ बैठने के लिए सुप्रीम और प्रेम की शक्ति, हमारी निकटता अनुभव है, और वह शांति bestows. इस प्रयास में, हम समझते हैं कि हम भगवान उनके बच्चे होने से इन गुणों का वारिस.
उसके गुण सागर की तरह हैं और हमें लगता है कि हालांकि हम अलग अलग संस्थाओं हैं, हम भी मानव आत्माओं के रूप में हम में है कि देवत्व का एक हिस्सा है शुरू करते हैं. पिता की तरह बेटे की तरह है, - हम खुद को शांतिपूर्ण, प्यार और शांति, प्रेम, और आनन्द के महासागर में बच्चों के रूप में आनंदित होने के रूप में अनुभव. मैं इस चेतना बनाए रखने, यह दिल से सराहना कर सकते हैं, और सुप्रीम होने के नाते के साथ मेरा अनुभव संवाद.
हम सुप्रीम पिता को बाहर बुला किया जाता है. भारत में हम 'बाबा' या पिता के लिए 'पिताजी' कहते हैं. मंदिरों जहां भगवान प्रकाश के रूप में पूजा जाता है, शिव है, लोग उसे शिव बाबा कहते हैं. भारत में बारह विशेष स्थानों, बनारस और गुजरात, जहां भगवान प्रकाश के रूप में पूजा जाता है सहित एक पत्थर छवि या शिवलिंग के रूप में. यहाँ, हम 'शिव बाबा के रूप में भगवान का पता, और यह बहुत मिठास के साथ कहा है: "हे मीठा पिता, हे बाबा! मेरे जीवन में एक अद्भुत बात क्या हो करने के लिए! सबसे पहले अपने आप को समझने के लिए और फिर तुम, और पता है कि मैं निकट तुम से संबंधित हूँ, प्यार, शांति और आनंद के महासागर. अपने बच्चे के रूप में, मैं अपने उत्तराधिकारी हूँ, मैं एक भाग के रूप में इन गुणों को प्राप्त है और बहुत ही शांत, प्यार और आनंदमय हो जाते हैं ".
जैसा कि आप इन शब्दों पर, लगता है कि उन्हें अनुभव कोशिश करते हैं और आपको पता चल जाएगा कि यह अपने सच्चे आत्म और असली स्वभाव है, इन स्वयं के वास्तविक गुण हैं. यह uncovering जो कि अज्ञान से कवर किया गया है की एक प्रक्रिया है. ज्ञान और ज्ञान प्रकाश है, अज्ञान अंधकार है. प्रकाश दीपक और जागरूक हो सकता है, एक जा रहा आध्यात्मिक रूप में खुद के बारे में सोच, तुम सुप्रीम के हैं और आप छवि और पवित्रता, शांति, प्रेम, आनंद और ज्ञान का अवतार हो जाएगा. यदि आप इस जागरूकता बनाए रख सकते हैं, अनुभव की तीव्रता में वृद्धि जारी है और तुम बहुत शक्तिशाली अंदर हो जाएगा. यह कुछ नया, सुंदर, और rediscover सार्थक हो जाएगा. आप इस बनना चाहते हैं जाएगा. आप इसे सराहना करते हैं क्योंकि यह है कि हम पहले क्या थे और हम खो क्या शुरू करते हैं. जब हम उस रूप में थे, यह हमारे लिए स्वर्ग था, जब हम इसे खो दिया है, हम भी स्वर्ग खो दिया है.
यह एक योगी के रूप में 50 वर्षों के अपने अनुभव है. मैं ब्रह्मा बंबई में कुमारियां राज योग केंद्र में आने के लिए ध्यान करना सीखो. 'मैं एक शुद्ध और शांतिपूर्ण आत्मा हूँ और मैं सुप्रीम पिता के हैं:' मेरा एक छात्र के रूप चौथे दिन पर, मैं तो बस होने के विचार से बहुत गहरा अनुभव था. बस यह मेरे मन में दो बार या तीन बार दोहराने से, मैं अनुभव में चला गया. यह आत्म और ईश्वर प्राप्ति का एक बहुत ही सूक्ष्म और दिव्य अनुभव था. मैं इस दुनिया से परे पूरी तरह से किया गया था. वहाँ आनंदित और सकारात्मक होने के रूप में एक पूर्ण, अपने सच्चे आत्म की प्राप्ति के लिए जागरण भीतरी था.
वर्ष 1959 था, और मैं एक ही वर्ष में मधुबन में आने का फैसला किया. जब मैं जुलाई में आया था, मैं बैठक ब्रह्मा बाबा का सौभाग्य मिला. कोई शब्द शुरू में है कि पहली बैठक में बात की थी, मैं सिर्फ उसके सामने चुप्पी में बैठ गया. मैं एक ही अनुभव है कि मैं अपने चौथे दिन इस ज्ञान में पड़ा था. मैं ब्रह्मा बाबा के माथे पर एक प्रकाश के उज्ज्वल चमक को देखा और मुझे लगा कि मैं जा रहा भौतिक wasn'ta, यह था जैसे कि मैं प्रकाश की एक पोशाक थी. वह एक देवदूत की तरह लग रहा था.
यह मेरे जीवन की सबसे मूल्यवान अनुभव था. मैं सुप्रीम उपस्थिति कल्पना कर रहा था. इस आध्यात्मिक आरोप लगाया है कि यह बाहर लाया मुझे में सबसे अच्छा तो पूरे माहौल बना दिया. इसी तरह का अनुभव हो सकता है जब हम एक चर्च, या मंदिर या एक जगह है जहाँ प्रकृति शुद्ध करने के लिए जाओ, अपने स्वयं के वास्तविक स्वरूप उभर रहे हैं और एक बहुत गहरा प्रभाव हो सकता है. मौन के उन क्षणों के दौरान, मेरे दिल गहरी शांति और आनंद महसूस किया. मैं तो तय है कि हर एक मनुष्य की आत्मा इस अनुभव की जरूरत है. अगर हम सब यह अनुभव किया है, जो विश्व की सभी समस्याओं का हल हो सकता है, अगर हम इस अनुभव से रह सकता है, वहाँ कोई विवाद नहीं या दु: ख होगा.
यह मुश्किल के लिए ध्यान नहीं है. शारीरिक ऊपर उठो और सुप्रीम के साथ एक बहुत स्पष्ट संचार किया है. हम सभी के लिए उपयोग किया है कि हमारे मन और बुद्धि, और फिर बाद में हमारे व्यक्तित्व के भावनात्मक भाग जोड़ना है. हम कंपन के माध्यम से संवाद और अंतर्ज्ञान या 'touchings' के माध्यम से इस प्रत्यक्ष मार्गदर्शन के अनुभव है. जब हम उसके साथ संवाद स्थापित करने में रुचि बनाए रखने के लिए, परमेश्वर और लाभ के मान्यता प्राप्त से उसे अपने मन में स्पष्ट हो गया है.
हमारे सांसारिक बातचीत में, हम हमेशा एक व्यक्ति जो हमारी मदद और हमें देने के लिए हम क्या जरूरत है सकते हैं करने के लिए लग रही हो. हालांकि हम सब कुछ था (शारीरिक), वहाँ कोई नहीं है जो हमें दे क्या आध्यात्मिक की जरूरत थी सकता था. केवल सुप्रीम पिता इस जरूरत को पूरा कर सकते हैं. हम समझते हैं कि हम डर में भगवान नहीं करना चाहिए लग रहे हैं, जैसा कि हम हमारे जीवन भर सीखा है. भगवान कहते हैं, अगर आप मुझे डर तुम मेरे पास कभी नहीं आ सकता है. है भगवान के लिए प्यार करता हूँ, अपने आप को प्यार और सभी को प्यार, यह ध्यान का राज है. यह हमारे मन गाइड स्वयं, अन्य आत्माओं के सकारात्मक गुणों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, और सुप्रीम होने के नाते.
ध्यान में, हम से बचने के लिए क्या हम अपनी प्रार्थना में कर रहे थे है. मैं दुनिया के बाकी के बारे में नहीं पता, लेकिन जब हम भारत में प्रार्थना, हम भगवान इतनी प्रशंसा, 'उच्च, यहोवा के यहोवा पर सबसे ज्यादा' लेकिन, के रूप में स्वयं 'कम पापियों के सबसे कम' को देखें . यही कारण है कि हम ईश्वर से दूर बने रहे हैं और हमारे परम पिता के साथ एक निकट संबंध का लाभ लेने में असमर्थ रहा. भगवान के डर के बजाय, हम अपने व्यक्तिगत, आध्यात्मिक रिश्ते के बारे में पता होना चाहिए - शाश्वत रिश्ते - और हमारे भीतर बच्चा उभरेगा.
हर कोई कहता है कि हम हम में बच्चे को भूल नहीं है, लेकिन चाहिए, वयस्कों के रूप में हम ऐसा कर रहे हैं शरीर के प्रति सजग है कि हम मुश्किल से अपने आप को बच्चों के रूप में कल्पना कर सकते हैं. सबसे आसान तरीका है बाहर हम में बच्चे को लाने के लिए रास्ता खुद को परमात्मा के आध्यात्मिक बच्चा होने के लिए विचार है. यह सुप्रीम और हमारे बीच एक अटूट संबंध बना होगा. कैसे एक बच्चे और माता पिता और उपाध्यक्ष का दिल, दिमाग में अनुपस्थित सकते प्रतिकूल रहेगा? भगवान कहते हैं, "यह रिश्ता बशर्ते आप मेरे योग्य संतान होने का अनुभव किया जा सकता", पात्रता उनके मार्गदर्शन का पालन करके आता है.
आप जब भी ध्यान करने के लिए, पहले लगता है कि तुम अपने आप को और दुनिया के लिए बहुत ही सुखद और उपयोगी कुछ करने जा रहे हैं - यह आपके चेहरे पर एक मुस्कान लाना होगा. जब आप कुछ अच्छा करते हैं आप मुस्कान, और मुस्कान अपने सिर पर नकारात्मकता का बोझ हटा, तुम प्रकाश और ताज़ा हो गया है. जब भी आप किसी से मुलाकात की महान, तुम्हें अच्छा लगता है और एक तुम से मिलने जा रहे हैं और सबसे बड़ी उच्चतम किया जा रहा है, भगवान है.
अपने पिता और माँ और तुम दोनों को महानता और निकटता का अनुभव करेंगे के रूप में उसके बारे में सोचो. एक बच्चे को अपने माता पिता के पास होना चाहता है. भगवान कहते हैं, "मेरी प्यारी बच्चों, जबकि इस दुनिया में अपनी भूमिका निभा आप अच्छा काम किया हो सकता है या नहीं इतनी अच्छी बातें. आप भी बुरा काम किया हो सकता है लेकिन चिंता मत करो. . वह तुम्हें अपने बच्चों और कोई बात नहीं तुम क्या कर रहे हो, तुम मेरी हो "के लिए हमें स्वीकार करने के रूप में हम कर रहे हैं चाहता है. हालांकि वह तो कहते हैं, क्या हम यह करने के लिए तैयार "अब से, आत्मा के प्रति सजग रहने और मेरे साथ जुड़ा हुआ है ताकि तुम मुझे पसंद हो गया है. होगा", तो आप यह करना चाहते हैं?
हर माता पिता एक बच्चे में आज्ञाकारिता पसंद है और यह सबसे सरल से जुड़े सुप्रीम साथ धुन में और रहना एक रास्ता है. नतीजतन, हम जीवन में अच्छा अनुभव है बशर्ते हम अपने आप को जो हम वास्तव में कर रहे हैं और एक को स्वीकार जिसे हम सदा हैं के लिए स्वीकार करेंगे. इस स्वीकृति के लिए ज्ञान के आधार पर किया जाना है. हालांकि हम विश्वास पहले था, अब हम विश्वास के साथ साथ ज्ञान है और इसलिए अंधविश्वास के शिकार नहीं हैं. अपने बच्चे के रूप में भगवान को याद नहीं है और के रूप में भक्तों के बाद से अपने भक्तों को कभी नहीं सुधार लाने का प्रयास, वे गलत कार्य करता है प्रतिबद्ध है और फिर चर्च पर जाने के लिए स्वीकार कर रहे हैं. एक योग्य बच्चे को हमेशा लगता है: "धूमिल क्या मैं अपने माता पिता की महिमा क्या कर सकते हैं और उनका नाम नहीं है."
बदलें हमारे विचार, दृष्टिकोण में जगह है, और दृष्टि है, और यह एक दूसरे के प्रति हमारे दृष्टिकोण में परिवर्तन ले जाता है. इस प्राकृतिक आध्यात्मिक प्रेम और एक दूसरे से संबंधित की भावना विकसित करता है; भौतिक रूप को देख के बजाय हम भाई आत्माओं के रूप में एक दूसरे को देख शुरू करते हैं.
हम सभी वाक्यांश सुना है, 'हम मानव जाति के सभी एक परिवार के हैं. मुझे याद है पोप ने कहा कि यह जब वह 1964 में भारत की यात्रा की, मैं मास वह मुंबई में आयोजित में भाग लिया था. हालांकि, लोगों को मुश्किल से सच है कि हम सब करना परमेश्वर के एक परिवार के हैं पहचाना. वहाँ अपनेपन क्योंकि दृष्टिकोण आध्यात्मिक नहीं है नहीं लग रहा है. एक नया आध्यात्मिक दृष्टिकोण सब कुछ परिवर्तनों के साथ और हम एक वैश्विक परिवार का हिस्सा महसूस करने लगते हैं. मन में इस उद्देश्य के साथ, हम परमेश्वर के योग्य हो जाते हैं और बच्चों को एक बेहतर जगह बनाने के लिए इस प्रकार के अंदर सिर्फ हमारी चेतना को बदलने की, रहते हैं, हम परोक्ष रूप से बेहतर है और पूरे वैश्विक वातावरण पर एक जबरदस्त प्रभाव के लिए परिवर्तन के साधन बन जाते हैं.

No comments:

Post a Comment